Benefits Of Meditation in Hindi | ध्यान करने के आश्चर्यजनक फायदे

0
965
Benefits Of Meditation in Hindi

Benefits Of Meditation in Hindi, ध्यान ( Meditation ) हमारे जीवन का बहुत ही अहम हिस्सा है। ध्यान करने से मन शांत , शरीर और स्वास्थ्य , रोग , तनाव और अनेको चीजों में मदद मिलती हैं। ध्यान करने से हमारा बौद्धिक, मानसिक, आध्यात्मिक विकास होता है। हम अपने कार्य करने की क्षमता अपनी एकाग्रता हर चीजों को कई गुना बढ़ा सकते है। इस आर्टिकल में मैंने आप लोगों के लिए Benefits Of Meditation in Hindi लेकर आया हूँ। ताकि जो लोग ध्यान से होने वाले फायदे के बारे में जाने। और जो लोग ध्यान नहीं करते उन्हें ध्यान क्यों करना चाहिए ? यह पता लग सके।

BENEFITS OF MEDITATION IN HINDI

What is Meditation ? ( ध्यान क्या है ?)

ध्यान  ( Meditation ), एक अभ्यास है। जहां एक व्यक्ति एक तरीके का उपयोग कर अपने चित्त को या अपने मन को किसी विशेष वस्तु, विचार या गतिविधि पर अपना ध्यान केंद्रित करता हैं। जागरूकता को प्रशिक्षित करने के लिए , मानसिक रूप से स्पष्ट और भावनात्मक रूप से शांत और स्थिर अवस्था को प्राप्त करना ही ध्यान हैं।

भीतर से जाग जाना ध्यान है। सदा निर्विचार की दशा में रहना ही ध्यान है।    –  ओशो

Benefits Of Meditation ( ध्यान से होने वाले लाभ ) : 

Calm and Concentrated Mindशांत व एकाग्र मन ) : 

ध्यान करने से मन हमेशा शांत रहता है एवं एकाग्रता बढ़ती है। लगातार ध्यान करने से आप अपने एकाग्रता को इतना ज्यादा बढ़ा सकते हो की आप जिस शिखर पर पहुँचना चाहते। वो आपको जल्दी मिल जाएगी। प्रतिदिन ध्यान करने से मन हमेशा शांत रहता। मन किसी भी प्रकार से विचलित नहीं होता। जो लोग ध्यान नहीं करते उनका मन किसी के भी बातों में आकर विचलित हो जाता है। लेकिन जो ध्यान करते उनका मन विचलित नहीं होता है। वो एकाग्र होते है और शांत मन से अपने काम को बिना विचलित हुए पूरा करते हैं।

Focusing (ध्यान केंद्रित करना ) :

ध्यान करने का सबसे बड़ा फायदा ये भी हैं कि हमे किसी भी चीज में फोकस बहुत जल्दी होता है। और वह फोकस इतना गहरा होगा की आप उसे कभी भूल नहीं पाएंगे। क्योंकि जब हम ध्यान लगते है तो हमें इतनी आदत हो जाती है कि हम किसी एक चीज पर पूरा ध्यान लगा देते है। कुछ भी काम करो उस काम से फोकस बदलता नहीं हैं। यही ध्यान की शक्ति है। ध्यान लगाने से इंसान अपने आप को बहुत ऊपर ले जा सकता हैं। उसमे ऐसी शक्तियों उजागर हो जाती है ,जो उसे लोगों से भिन्न बनाती हैं।

Development of Mental Strength ( मानसिक शक्ति का विकास ) :

ध्यान से मस्तिष्क की एकाग्रता बढती है जिससे हर बात को ध्यान से सुनने और हर काम को ध्यान से करने की आदत बन जाती है । इससे स्मरण शक्ति बढती है जिससे आप लम्बे समय तक किसी बात को याद रख सकते है । ध्यान से सभी प्रकार के migraines को ठीक किया जा सकता है । विचार और आचार शुद्ध होने से किसी भी प्रकार के मानसिक रोग के होने की सम्भावना कम हो जाती है । ध्यान से बढ़ी हुई एकाग्रता का उपयोग करके telekinesis और telepathy जैसे अतीन्द्रिय प्रयोग किये जा सकते है । मानसिक शक्ति के बढ़ने से दूसरों को आकर्षित करना और अपना प्रभाव डालना आदि कार्य किये जा सकते है । ध्यान के सतत अभ्यास से होने वाले लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. भावनात्मक स्थिरता में सुधार
  2. रचनात्मकता में वृद्धि
  3. मानसिक शांति एवं स्पष्टता
  4. परेशानियों का छोटा होना
  5. बिना विस्तारित हुए एक कुशाग्र बुद्धि क्रोध, तनाव व निराशा का कारण बनती है।
  6. एक विस्तारित चेतना बिना कुशाग्रता के अकर्मण्य/ अविकसित अवस्था की ओर बढ़ती है।
  7. कुशाग्र बुद्धि व विस्तारित चेतना का समन्वय पूर्णता लाता है।

The Development Of Physical Strength ( शारीरिक शक्ति का विकास  ) :

ध्यान सम्पूर्ण रूप से मानसिक प्रक्रिया है। लेकिन जो लोग अधिक समय से ध्यान कर रहे है वे ध्यान से किसी भी प्रकार का लाभ ले सकते है । ध्यान में जाने से पहले आपको आसन और प्राणायाम का अभ्यास करना होगा। जिससे शारीरिक और मानसिक लाभ दोनों मिलता है। जब ध्यान का अच्छा अभ्यास हो जाता है तो मनुष्य प्राण उर्जा को हेर – फेर कर सकता है । जिससे शरीर के क्षतिग्रस्त ( damaged ) अंगो को ठीक किया जा सकता है । इस प्राण शक्ति में इतनी शक्ति होती है कि मनुष्य अपने शरीर को पत्थर के जैसा मजबूत बना सकता है । बिना थके लगातार तेज दौड़ सकता है । बिना थके दिन – रात काम कर सकता है । कई दिन तक बिना खाए रह सकता है । हर वार को सह सकता है ।

The Evolution Of Spiritual Power  ( आध्यात्मिक शक्ति का विकास ) : 

ध्यान एक ऐसा अभ्यास है जिससे अनेको प्रकार के लाभ होते है । जिनमें से आध्यात्मिक लाभ एक है । निरंतर ध्यान करने से मनुष्य में सात्विक तत्वों की वृद्धि होने लगती है । परिणामस्वरूप काम, क्रोध, लोभ, घृणा, हिंसा, द्वेष, ईर्ष्या आदि के कुविचार निरंतर दूर होते रहते है । इससे आपका मन शांत और प्रसन्नचित बना रहता है । ध्यान से संकल्प शक्ति मजबूत होती है तथा आत्मविश्वास बढ़ता है । ध्यान करने वाला कभी भी हताश और निराश नहीं हो सकता है । ध्यान से निरंतर प्राण तत्व की वृद्धि होती है जिससे मनुष्य की प्रत्येक इन्द्रिय का प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है । आँखों और चेहरे पर तेज चमकने लगता है । विचारों में दृढ़ता आ जाती है ।

  1. मैं कुछ हूँ इस भाव को अनंत में प्रयास रहित तरीके से समाहित कर देना और स्वयं को अनंत ब्रह्मांड का अविभाज्य पात्र समझना।
  2. ध्यान की अवस्था में आप प्रसन्नता, शांति व अनंत के विस्तार में होते हैं और यही गुण पर्यावरण को प्रदान करते हैं, इस प्रकार आप सृष्टी से सामंजस्य में स्थापित हो जाते हैं।
  3. ध्यान आप में सत्यतापूर्वक वैयक्तिक परिवर्तन ला सकता है। क्रमशः आप अपने बारे में जितना ज्यादा जानते जायेंगे, प्राकृतिक रूप से आप स्वयं को ज्यादा खोज पाएंगे।

Health Benefits ( स्वास्थ्य लाभ ) :

ध्यान के कारण शरीर की आतंरिक क्रियाओं में विशेष परिवर्तन होते हैं और शरीर की प्रत्येक कोशिका प्राणतत्व (ऊर्जा) से भर जाती है। शरीर में प्राणतत्व के बढ़ने से प्रसन्नता, शांति और उत्साह का संचार भी बढ़ जाता है। ध्यान से स्वास्थ्य पर निम्न प्रभाव पड़ता हैं :

  1. मांशपेशियों एवं जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
  2. ऊर्जा के आतंरिक स्रोत में उन्नति के कारण ऊर्जा-स्तर में वृद्धि होती है।
  3. तनाव से सम्बंधित शरीर में कम दर्द होता है।
  4. तनाव जनित सिरदर्द, घाव, अनिद्रा, भावदशा व व्यवहार बेहतर करने वाले सेरोटोनिन हार्मोन का अधिक उत्पादन होता है।
  5. उच्च रक्तचाप का कम होना, रक्त में लैक्टेट का कम होना, उद्वेग/व्याकुलता का कम होना।
  6. प्रतिरक्षा तंत्र में सुधार आता है।

Benefits For Students And Youthविद्यार्थी एवं युवाओं के लिए लाभ ) :

युवा और विद्यार्थी हमारे देश के भविष्य है । विद्यार्थियों के लिए ध्यान सबसे अधिक लाभकारी है । इसका प्रमुख कारण यह हैं कि विद्यार्थियों के दिमाग में कचरा सबसे कम होता है ।हालाँकि आजकल सोशल साइट्स और टीवी के कारण अधिक कचरा फ़ैल रहा है । और दूसरी बात युवाओं में creativity सबसे अधिक होती है । इसी creativity को यदि सही दिशा धारा मिल जाये तो युवा, आंधी की तरह सभी मुसीबतों और रूकावटो का सफाया करते हुए हमारे देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है । छात्रों के लिए ध्यान से लाभ :

  1. आत्मविश्वास में वृद्धि
  2. सही दिशा में फोकस करना
  3. आध्यात्मिक शक्ति का विकास
  4. कभी न खत्म होने वाली ऊर्जावान शक्ति
  5. बेहतर स्वास्थ्य
  6. बेहतर मानसिक शक्ति
  7. अधिक गतिशीलता

 Conclusion ( निष्कर्ष ) :

विज्ञान लाखों चिकित्सकों के अनुभव की पुष्टि करता है। ध्यान आपको स्वस्थ रखेगा, कई बीमारियों को रोकने में मदद करेगा, आपको खुशहाल बनाएगा। और मूल रूप से किसी भी कार्य, शारीरिक या मानसिक रूप से आपके प्रदर्शन में सुधार करेगा।

इन्हे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here