Elon Musk Biography In Hindi इस सदी का सबसे क्रांतिकारी आदमी

0
1069
elon musk biography in hindi full details

Elon Musk Biography In Hindi Elon Musk एक दक्षिण अफ्रीकी, कनाडाई, अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर और आविष्कारक है। Elon Musk, Space -X के संस्थापक, CEO और मुख्य डिजाइनर है। Elon Musk टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ भी हैं। OpenAI के सह-अध्यक्ष, Neuralink के संस्थापक और सीईओ और The Boring Company के संस्थापक हैं। इसके अलावा वे solarcity के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, Zip 2 के सह-संस्थापक और X.com के संस्थापक हैं। जो कि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया।और उसे नया नाम Paypal मिला। Elon Musk वर्ल्ड के बेस्ट Entrepreneur हैं। इस दुनिया में किसी नाम के मोहताज नहीं हैं। दुनिया को बदलने की बात तो हर कोई करता रहता हैं। पर गिने-चुने लोग ही है जो दुनिया बदलने की काबिलियत रख पाते हैं। और Elon Musk उनमे से एक हैं।

Elon Musk Biography In Hindi

पूरा नामएलन रीव मस्क
जन्म28 जून 1971
जन्मस्थानदक्षिण अफ़्रीका
पिताएरोल मस्क ( इंजिनियर )
मातामाये मस्क ( मॉडल )
विवाहजस्टिन मस्क,तलुला रिले
कार्यउद्यमी इंजीनियर, आविष्कारक और निवेशक
प्रसिद्ध कार्यप्रोटीन संश्लेषण में न्यूक्लिटाइड की भूमिका का प्रदर्शन करने वाले पहले व्यक्ति
संस्थाएँस्पेसएक्स के सीईओ,
टेस्ला इंक के सीईओ,
न्यूरालिंक के सीईओ,
सोलारसिटी के चेयरमैन,
ओपनएआई के को-चेयरमैन
नागरिकतादक्षिण अफ़्रीका,
कनाडा ,
संयुक्त राज्य .

शुरुवाती जीवन :

मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया हुआ। उनका एक छोटा भाई, किम्बल (1972 का जन्म), और एक छोटी बहन, तोस्का (1974 में जन्म) है। उनके नाना डॉ जोशुआ हाल्डमैन एक अमेरिकी मूल के कनाडाई व्यक्ति थे। उनकी धर्मपत्नी ब्रिटिश थीं और उनके पास पेंसिल्वेनिया डच वंश भी था। 1980 में उनके माता-पिता के तलाक के बाद, मस्क अपने पिता के साथ प्रिटोरिया के उपनगरों में रहते थे। जिसे मस्क ने अपने माता-पिता से अलग होने के दो साल बाद चुना था। लेकिन अब मस्क कहते हैं कि यह एक गलती थी। एक वयस्क के रूप में, मस्क ने अपने पिता के साथ संबंध विच्छेद कर लिए हैं। जिन्हें उन्होंने “एक भयानक इंसान” कहा है। उनकी एक सौतेली बहन और एक सौतेला भाई है।



Elon Musk Biography In Hindi

एलोन मस्क बचपन से ही पढ़ने लिखने के शौकीन हैं।10 साल की उम्र में, उन्होंने कमोडोर VIC-20 के साथ कंप्यूटिंग में रुचि विकसित की। उन्होंने 10 साल की उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिख ली।और 12 साल की उम्र तक उन्होंने BASIC- आधारित वीडियो गेम का कोड बेच दिया। जिसे उन्होंने Blastar नाम दिया। मस्क ने प्रिटोरिया बॉयज़ हाई स्कूल से स्नातक होने से पहले वाटरलूफ़ हाउस प्रिपेरटरी स्कूल और ब्रायनस्टन हाई स्कूल में पढ़ाई किया। कुछ समय बाद एलोन मस्क कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका में चले गए। अपने 18 वें जन्मदिन से ठीक पहले, जून 1989 में अपने पिता की इच्छाओं के खिलाफ,अपनी कनाडाई-जननी माँ के माध्यम से एक कनाडाई पासपोर्ट प्राप्त करने के बाद।

Education :

17 वर्ष की आयु में 1989 में, एलोन मस्क दक्षिण अफ्रीकी सेना में अनिवार्य सेवा से बचने के लिए, क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए कनाडा चले गए। उन्होंने 1992 में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्यवसाय और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए छोड़ दिया। और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। और भौतिकी में स्नातक की दूसरी डिग्री के लिए रुके। पेन छोड़ने के बाद, एलोन मस्क ने ऊर्जा भौतिकी में पीएचडी करने के लिए कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय का नेतृत्व किया। हालांकि, उनका कदम इंटरनेट बूम के साथ मेल खाता था।और वह इसका हिस्सा बनने के लिए केवल दो दिनों के बाद स्टैनफोर्ड से बाहर हो गए। अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation का शुभारंभ किया।



Elon Musk Career  :

Zip2 की शुरुआत :

1995 में, मस्क और उनके भाई किम्बल ने, एक एंजेल सॉफ्टवेयर कंपनी, Zip2 की शुरुआत की। जिसमें एक छोटे से निवेशकों से पैसा जुटाया गया था। समाचार पत्र प्रकाशन उद्योग के लिए कंपनी ने एक इंटरनेट सिटी गाइड विकसित और विपणन किया।मस्क ने द न्यू यॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून के साथ अनुबंध प्राप्त किया। और सिटीसर्च के साथ विलय के लिए योजनाओं को छोड़ने के लिए निदेशक मंडल को राजी कर लिया। ZIP2 में रहते हुए, मस्क सीईओ बनना चाहते थे। फरवरी 1999 में कॉम्पैक ने यूएस $ 307 मिलियन का नकद और यूएस $ 34 मिलियन का स्टॉक ऑप्शंस अधिग्रहण किया। मस्क को बिक्री से अपने 7 प्रतिशत शेयर के लिए 22 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले।

Elon Musk Biography In Hindi

X.com और Paypal :

मार्च 1999 में, मस्क ने X.com, एक ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं और ई-मेल भुगतान कंपनी की सह-स्थापना की। जिसके साथ ज़िप 2 की बिक्री से यूएस $ 10 मिलियन था। एक साल बाद, कंपनी का कॉन्फिनिटी के साथ विलय हो गया। जिसमें एक मनी-ट्रांसफर सेवा थी जिसका नाम Paypal था। मर्ज की गई कंपनी ने Paypal सेवा पर ध्यान केंद्रित किया। और 2001 में Paypal का नाम बदल दिया गया। अक्टूबर 2000 में मस्क को सीईओ के रूप में उनकी भूमिका से बाहर कर दिया गया।

 

Elon Musk Biography In Hindi

हालाँकि वह बोर्ड में बने रहे ,कंपनी के अन्य नेतृत्व से असहमतियों के कारण, विशेष रूप से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए Paypal के यूनिक्स-आधारित बुनियादी ढाँचे को स्थानांतरित करने की उनकी इच्छा पर। अक्टूबर 2002 में, Paypal को ईबे द्वारा स्टॉक में 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अधिग्रहण किया गया। जिसमें से मस्क को 165 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले। जुलाई 2017 में, मस्क ने एक अज्ञात राशि के लिए Paypal से डोमेन x.com खरीदा। यह बताते हुए कि यह उसके लिए भावुक मूल्य है।

Space-X :

Elon musk ने मंगल ग्रह पर एक लघु प्रायोगिक ग्रीनहाउस को उतारने की एक परियोजना की कल्पना की। जिसमें मार्टियन रेगोलिथ पर उगने वाली खाद्य फसलें शामिल थीं। अक्टूबर 2001 में, मस्क ने जिम कैंटरेल (एक एयरोस्पेस सप्लाय फिक्सर), और एडियो रेसी (कॉलेज के अपने सबसे अच्छे दोस्त) के साथ मास्को की यात्रा की। ताकि रिफ़र्नेट किए गए Dnepr इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों (ICBM) को खरीदा जा सके। समूह NPO Lavochkin और Kosmotras जैसी कंपनियों के साथ मिला। मॉस्को से वापस उड़ान भरने पर, मस्क ने महसूस किया कि वह एक ऐसी कंपनी शुरू कर सकता है। जो अपनी ज़रूरत के मुताबिक सस्ती रॉकेट का निर्माण कर सकती है।

मई 2002 में यूएस $ 100 मिलियन के अपने शुरुआती भाग्य के साथ, मस्क ने स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज या स्पेसएक्स की स्थापना की। कंपनी के पहले दो लॉन्च वाहन हैं फाल्कन 1 और फाल्कन 9 रॉकेट। सात वर्षों में, स्पेसएक्स ने फाल्कन लॉन्च वाहनों और ड्रैगन बहुउद्देशीय अंतरिक्ष यान के परिवार को डिजाइन किया। सितंबर 2008 में, स्पेसएक्स का फाल्कन 1 रॉकेट पृथ्वी की कक्षा में एक उपग्रह डालने वाला पहला निजी रूप से वित्त पोषित तरल ईंधन वाला वाहन बन गया। 25 मई 2012 को, स्पेसएक्स ड्रैगन वाहन आईएसएस के साथ बर्थ कर दिया गया। जो अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक स्टेशन पर एक वाहन को लॉन्च करने और बर्थ करने के लिए पहली वाणिज्यिक कंपनी के रूप में इतिहास बना रहा है। इसी क्रम में Elon Musk ने Tesla, SolarCity, Gigafactory, Hyperloop, OpenAI, Neuralink, The Boring Company, और pravduh.com जैसी बहुत सी कंपनियों का निर्माण किया हैं।

According to Forbes :

दिसंबर 2016 में, एलन को Forbes Magazine की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची( list ) में 21वाँ स्थान प्राप्त हुआ। जनवरी 2018 तक, एलन की कुल संपत्ति 20.9 अरब अमेरिकी डॉलर $ है, और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

इन्हें भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here