Robert Kiyosaki Biography In Hindi रॉबर्ट कियोसाकी बायोग्राफी

Biography

Robert Kiyosaki Biography Hindi , Robert Kiyosaki  अमेरिका के बेस्ट बिज़नेसमैन और सबसे अच्छे लेखक भी हैं। Robert Kiyosaki  पूरी दुनिया में पैसे कमाने के तरीके को लेकर अपनी सोच के लिए के जाने जाते है। कियोसाकी रिच ग्लोबल एलएलसी और रिच डैड कंपनी की संस्थापक है। जो एक निजी वित्तीय शिक्षा कंपनी है। जो किताबों और वीडियो के माध्यम से लोगों को व्यक्तिगत वित्त और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करती है।

Robert Kiyosaki Biography In Hindi

[table id=53 responsive=scroll/]

शुरुवाती जीवन :  

रॉबर्ट टोरू कियोसाकी का जन्म 8 अप्रैल 1947 को हिलो, हवाई में हुआ था। जापानी अमेरिकियों की Yonsei पीढ़ी का एक हिस्सा है। उनके पिता Ralph H. Kiyosaki , एक अकादमिक और शिक्षक थे। और उनकी माता एक पंजीकृत नर्स जिनका नाम Marjorie O. Kiyosaki है। कियोसाकी सबसे बड़े है, उसके बाद उसके तीन भाई-बहन एमी , बेथ और जॉन है।


[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”2″ tax_term=”23″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]


रोबर्ट कियोसाकी ने हिलो हाई स्कूल में भाग लिया और 1965 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उसके बाद कियोसाकी ने न्यूयॉर्क में यूनाइटेड स्टेट्स मर्चेंट मरीन अकादमी में भाग लिया। और 1969 में एक स्नातक अधिकारी के रूप में एक डेक अधिकारी के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। और अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में एक द्वितीय लेफ्टिनेंट के रूप में एक आयोग बनाया।

Robert Kiyosaki Biography In Hindi

After Graduation : 

स्नातक होने के बाद, Kiyosaki ने Standard Oil के टैंकर ऑफिस में नौकरी की। कियोसाकी ने समुद्री युद्ध में शामिल होने के लिए छह महीने के बाद इस्तीफा दे दिया लेकिन मरीन कॉर्प्स से जुड़े रहे। वियतनाम युद्ध के दौरान एक हेलीकॉप्टर गनशिप पायलट के रूप में सेवारत, जहाँ उन्हें एयर मेडल से सम्मानित किया गया। 1974 में रोबर्ट ने मरीन कॉर्प को भी छोड़ दिया और ज़ेरॉक्स कॉर्पोरेशन में सेल्समैन की नौकरी करने लगे।

1977 में, कियोसाकी ने “रिपर्स” नामक एक कंपनी शुरू की। कंपनी पहले नायलॉन और वेल्क्रो सर्फर पर्स बाजार में लाई। कियोसाकी और उनके उत्पादों को रनर की दुनिया, जेंटलमैन के क्वार्टरली, सक्सेस मैगज़ीन, न्यूज़वीक और प्लेबॉय में चित्रित किया गया था। कंपनी अंततः दिवालिया हो गई। कियोसाकी ने तब फिर एक व्यवसाय शुरू किया। जिसमें भारी धातु रॉक बैंड के लिए टी-शर्ट, टोपी, पर्स और बैग बनाए गए थे। 1980 में कंपनी फिर दिवालिया हो गई। रॉबर्ट के जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव आए। इसके चलते ही रॉबर्ट एक अच्छे प्रेरक वक्ता, सफल निवेशक, महान लेखक और फाइनेंसियल नॉलेज रखने वाले व्यक्ति बने हैं।


[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”2″ tax_term=”20″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]


1985 में, Kiyosaki ने उद्यमिता, निवेश और सामाजिक जिम्मेदारी सिखाने वाली व्यावसायिक शिक्षा कंपनी एक्सक्लूसिव लर्निंग इंस्टीट्यूट को कोफ़ाउंड किया। इस समय के दौरान, उन्होंने किम ( दूसरी पत्नी ) से शादी की, जिन्होंने पहले से ही फीनिक्स में कुछ अचल संपत्ति में निवेश किया था। 1994 में, Kiyosaki ने शिक्षा कंपनी बेच दी।

रॉबर्ट कियोसाकी के विचार :

मिडिल क्लास और गरीब व्यक्ति अपनी पूरी ज़िंदगी पैसा कमाने के लिये कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन अमीर व्यक्ति के पास जो पैसा होता है, वह पैसों से अपने लिए कड़ी मेहनत करवाता है, और उससे अधिक पैसा कमाता है।

Robert Kiyosaki Famous Books ( रॉबर्ट कियोसाकी के द्वारा लिखी प्रसिद्ध किताबें ) :

Robert Kiyosaki Biography In Hindi

[su_button url=”https://amzn.to/2RWwE81″ target=”blank” icon=”icon: link”]Buy Now On Amazon[/su_button]

  • इफ यू वांट टू बी रिच एंड हैप्पी डोंट गो टू स्कूल ( 1992 )
  • इंसुरिंग लाइफटाइम सेक्युरिटी फ़ॉर योरसेल्फ ( 1994 )
  • रिच dad’s गाइड टू बिकमिंग रिच विदऑउट कटिंग अप योर क्रेडिट कार्डस ( 2000 )
  • द बिज़नेस स्कूल फ़ॉर पीपल हु लाइक हेल्पिंग पीपल ( 2001)
  • रिच dad’s RICH KID, स्मार्ट किड : गिविंग योर चिल्ड्रन अ फाइनांशियल स्टार्ट ( 2001)
  • रिच डैड पुअर डैड : व्हाट द रिच टीच देयर KIDS अबाउट मनी – दैट द पुअर एंड मिडिल क्लास डू नॉट ( 2001 )
  • Rich Dad’s prophecy व्हाई द बिग्गेस्ट स्टॉक मार्केट क्रैश इन हिस्ट्री इज़ स्टिल कमिंग एंड हाऊ यू कैन प्रीपेयर योरसेल्फ एंड प्रोफिट फ्रॉम इट ( 2002 )
  • Rich dad’s रिटायर यंग, रिटायर रिच ( 2002 )
  • रिच डैड गाइड टू इंवेस्टिंग ( 2002 )
  • रिच dad’s सक्सेस स्टोरीज ( 2003 )
  • यू कैन चूज टू बी रिच ( 2003 )
  • रिच डैड पुअर डैड फ़ॉर टीन्स द सीक्रेट्स अबाउट मनी.दैट यू डोंट लर्न इन स्कूल ( 2004 )
  • रिच dad’s एस्केप फ्रॉम द रैट रेस ( 2005 )
  • व्हाई वी वांट यू टू बी रिच ( 2006 )
  • रिच डैड इनक्रीस योर फाइनांशियल IQ:गेट स्मार्टर विथ योर मनी ( 2008 )
  • रिच dad’s रिच ब्रदर रिच सिस्टर ( 2009 )
  • द बिज़नेस ऑफ 21st सेंचुरी ( 2010 )
  • मिदास टच व्हाई सम एंटरप्रेन्योरस गेट रिच एंड व्हाई मोस्ट डोंट ( 2011 )
  • व्हाई A स्टूडेंट्स वर्क फॉर C स्टूडेंट्स एंड व्हाई B स्टूडेंट्स वर्क फ़ॉर द गवर्नमेंटरू रिच dad’s गाइड टू फिनांश 8 एजुकेशन फ़ॉर पेरेंट्स ( 2013 )
  • कैशफलो क्वाड्रेंट :रिच डैड पुअर डैड ( 2014 )
  • सेकंड चांस फ़ॉर योर मनी योर लाइफ एंड आवर वर्ल्ड ( 2015 )
  • व्हाई द रिच गेट रिचर’ ( 2017 )

Conclusion :

1997 में, Kiyosaki ने Cashflow Technologies, Inc., एक व्यवसायिक और वित्तीय शिक्षा कंपनी का शुभारंभ किया। जो रिच डैड और Cashflow ब्रांडों का स्वामित्व और संचालन करती है। कियोसाकी ने अपनी पुस्तक के प्रचार के लिए एमवे के साथ भागीदारी की। फोर्ब्स के साथ एक साक्षात्कार के अनुसार, कियोसाकी की मुख्य कमाई रिच डैड सेमिनारों की फ्रेंचाइजी के माध्यम से आती है।

रॉबर्ट कियोसाकी के उपर्युक्त सभी किताबों में से सबसे ज्यादा जो किताब पढ़ी गयी थी वो थी “रिच डैड पुअर डैड” इस किताब को 95% लोगों ने पसन्द किया है।

इन्हे भी पढ़े :

[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”9″ tax_term=”25″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]

1 thought on “Robert Kiyosaki Biography In Hindi रॉबर्ट कियोसाकी बायोग्राफी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *