Jeff Bezos Biography | अमेज़न के मालिक जेफ बेज़ोस का जीवन परिचय |

0
786
Jeff Bezos Biography

Jeff Bezos Biography,  ई-कॉमर्स के दुनिया में राज करने वाले और Amazon कंपनी के मालिक जेफ़ बेज़ोस को इस दुनिया में कौन नहीं जानता है। जिन्होंने ई-कॉमर्स की दुनिया में खलबली मचा दी है। दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon के मालिक जेफ़ बेज़ोस ने बहुत की कठिन परिश्रम किया है। उनकी इस सफलता के पीछे उनका बहुत सारा कठिन परिश्रम जुड़ा हुआ है। दुनिया के सबसे आमिर व्यक्तियों में उनका नाम है। जेफ़ बेज़ोस अमेरिका के एक सफल बिजनेसमैन , इन्वेस्टर और एक परोपकारी व्यक्ति है। वह ब्लू ओरिजिन की संस्थापक भी हैं, जो एक ऐसी कंपनी है जिसका उद्देश्य आम लोगों के लिए अंतरिक्ष यात्रा सस्ती करना है।

Jeff Bezos Biography In Hindi

प्रारंभिक जीवन :

जेफ बेजोस ( Jeff Bezos Biography ) का पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेजोस है। इनका जन्म 12 जनवरी 1964, अलबुकर्क, न्यू मेक्सिकों में हुआ। इनकी स्कूली शिक्षा रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल से हुई। इन्होने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की हैं और जिन्हें टाऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है। उनके पिता टेड जॉर्गेन्सन, अल्बुकर्क के शीर्ष यूनीसाइक्लिस्टों में से एक थे और एक स्थानीय मंडली द यूनीसाइकिल व्रंगलर्स का हिस्सा थे जो काउंटी मेलों और सर्कस में प्रदर्शन करते थे। जेफ बेजोस की मां जैकलीन बेजोस, तब भी अपनी किशोरावस्था में थीं, जब उन्होंने टेड से शादी की थी। और उनकी शादी एक साल से भी कम समय तक चली थी।

Jeff Bezos Biography



Struggling Life : 

बेजोस के माता पिता उपनिवेशी थे जो टेक्सास में रहते थे और जिन्होंने पीढी दर पीढी कार्य करते हुए कोटुला में एक 25,000 एकड़ के पशु-फ़ार्म का अधिग्रहण कर लिया। जेफ के सौतेले पिता माइक बेजोस का जन्म क्यूबा में हुआ था। वह 15 वर्ष की आयु में अकेले अमेरिका भाग गए और अल्बुकर्क विश्वविद्यालय में काम किया। जब उन्होंने जेफ की मां से शादी की तो परिवार ह्यूस्टन, टेक्सास चले गए। जहां माइक एक्सॉन – अमेरिकी, एक तेल और गैस कंपनी के लिए एक इंजीनियर बन गया। जो 1940 के दशक के मध्य से 1970 के दशक तक फला-फूला।

जेफ ने कम उम्र से ही उल्लेखनीय यांत्रिक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। जो उनके विविध वैज्ञानिक हितों के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है। एक बच्चा के रूप में वह एक पेचकश के साथ अपने पालना को खत्म करने में कामयाब रहा था। और एक किशोर के रूप में उसने छोटे भाई-बहनों को अपने कमरे से बाहर रखने के लिए एक इलेक्ट्रिक अलार्म विकसित किया था। जेफ ( Jeff Bezos Biography ) के माता-पिता ने अंततः उसे अपना सारा सामान अपने गैरेज में स्थानांतरित करने के लिए कहा। जिसे उसने अपनी विज्ञान परियोजनाओं के लिए प्रयोगशाला में बदल दिया।

Education ( शिक्षा ) :

जेफ बेजोस ने ह्यूस्टन में रिवर ओक्स एलिमेंटरी स्कूल में चौथी से छठी कक्षा तक भाग लिया। वह बड़े पैमाने पर विभिन्न कार्यों जैसे कि पाइप बिछाने, पवन चक्कियों को ठीक करने, मवेशियों का टीकाकरण करने, और अन्य कृषि कार्यों पर काम कर रहा था। उनके दादा लॉरेंस गिज़, उनके जीवन में एक विशाल रोल मॉडल थे। बेजोस ने स्कूल में अपना पहला व्यवसाय शुरू किया। इसे द ड्रीम इंस्टीट्यूट कहा जाता था। और यह चौथे, पांचवें और छठे ग्रेडर के लिए एक शैक्षिक ग्रीष्मकालीन शिविर था। अंततः परिवार फ्लोरिडा चला गया और जेफ को मियामी पामेटो सीनियर हाई स्कूल में स्थानांतरित कर दिया गया जहां उन्होंने अपनी पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और कंप्यूटर के प्रति जो लगाव है, उसे एहसास किया।

यहां तक कि उन्हें फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में छात्र विज्ञान प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। जहां उन्होंने 1982 में सिल्वर नाइट पुरस्कार जीता था और नेशनल मेरिट स्कॉलर थे। बेजोस ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में अपने स्थान को हासिल करते हुए स्कूल के वाल्डिक्टोरियन और एक नेशनल मेरिट स्कॉलर के रूप में स्नातक किया। बेजोस प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने की योजना बनाई। उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में दो बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की।

Jeff Bezos Biography

Jeff Bezos Profession :

स्नातक करने के बाद, बेजोस वॉल स्ट्रीट में चले गए। जहां कंप्यूटर विज्ञान की मांग तेजी से बढ़ रही थी। और कई फर्मों में काम किया। जेफ बेजोस ने फिटेल नामक एक अन्तराष्ट्रीय व्यापार के लिये एक नेटवर्क बनाने का महत्वपूर्ण कार्य किया जंहा उसे हर हफ्ते न्यूयॉर्क और लंदन के बीच उड़ान भरी थी। बेज़ोस बैंकर्स ट्रस्ट के साथ वित्त क्षेत्र में रहा। जहां वह उपाध्यक्ष के लिए बढ़ा और उसके बाद कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में डी. ई. शा और कंपनी के लिये भी work किया। कंपनी ने स्टॉक मार्केट के लिए कंप्यूटर विज्ञान के आवेदन में विशेषज्ञता प्राप्त की। और बेजोस को क्षेत्र में उनकी समग्र प्रतिभा के लिए काम पर रखा गया था।

जेफ ने 1993 में मैकेंजी बेजोस से शादी की। बेजोस ने रैंकों के माध्यम से तेजी से वृद्धि की और 1990 में कंपनी के इतिहास में सबसे कम उम्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। 1994 में बेजोस ने एक Amazon नामक कंपनी की नीवं रखी । बेजोस ने 1994 में एक ऑनलाइन बुकस्टोर खोलकर इंटरनेट बाजार की संभावनाओं में टैप करने के लिए सिएटल चले गए। उसने उन संभावित उत्पादों की सूची बनाकर निर्णय लिया। जिन्हें वह सीडी, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सहित इंटरनेट के जरिए बेच सकता था। अमेजन की शुरुआत बेजोस ने अपने गैराज से की। अमेजन के शुरुआत में अपने कार्य और मेहनत के दम पर वे एक व्यापार के क्षेत्र में अरबपति बन चुके हैं।

पुरस्कार :

  • 1999 में उन्हें टाइम पत्रिका ने ” वर्ष के व्यक्ति ” नामक सम्मान से नवाजा |
  • 2008 में, यू.एस.न्यूज़ और वर्ल्ड रिपोर्ट ने उन्हें अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक के रूप में चयनित किया।
  • जेफ़ बेज़ोस को “सिल्वर नाईट” पुरुस्कार से सम्मानित किया।

इन्हें भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here