Motivational Stories in hindi सोच बदल देने वाली कहानी

3
1379
Motivational stories

Motivational Stories :दोस्तों जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आएंगे जहाँ आप पूरी तरह से हिम्मत हार चुके होंगे। आप पूरी तरह अंदर से टूट चुके होंगे। आपका Motivation खत्म हो चूका होगा। दोस्तों , जिंदगी में उतार चढाव आते ही रहते हैं। क्योंकि अगर Heart beat चेक करने वाली मशीन की लाइन भी ऊपर नीचे नहीं होगी तब तक पता कैसे चलेगा ? हार्ट चल रही या नहीं। अगर लाइन सीधी हुई मतलब खेल खत्म….इसी तरह लाइफ में भी उतार चढाव आता हैं। इससे हमें घबराना नहीं हैं।

दोस्तों, आज मैंने एक Motivational Story in hindi आप लोगों के साथ शेयर किया हैं। और मेरा यह दावा हैं कि इसे पढ़ने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी। और जिंदगी जीने में बहुत मज़ा आएगा।

सोच ( Thinking )

एक शहर में बहुत ही अमीर आदमी रहता था। उसके पास बहुत सारा पैसा था। और वह थोड़ा घमंडी भी था। एक दिन अचानक उसके आँखों में कुछ Infection सा हो जाता हैं। Infection की वजह से उसकी आँखों में बहुत जलन होती थी। वह बहुत सारे डॉक्टर के पास गया लेकिन कोई डॉक्टर उसके बीमारी को समझ ही नहीं पाया। फिर वह दूसरे देश ईलाज करवाने गया क्योंकि वह बहुत अमीर था। तब एक बहुत ही मशहूर डॉक्टर ने बताया की आपकी आँखों में एक एलर्जी हैं। एक ऐसी एलर्जी जिसकी वजह से आप हरा रंग ही देख सकते। अगर आप हरे रंग के अलावा और कुछ देखोगे तो आपकी आँखों में बहुत जलन होगा और आपकी आँखे खराब होते चली जाएगी।

फिर वह वापस अपने देश को लौट आया। उसके बाद उसने दुनिया के बहुत बड़े बड़े महान पेंटर को बुलवाया और सभी को एक जगह पर खड़े किया। फिर उसने बोला -” मैं जहां जहां जाता हूँ वहां की सारी चीजें हरे रंग की कर दो। जितने भी दीवार ,जो कुछ भी आपको दिख रही सारी चीजें हरी कर दो। कोई भी वस्तु मुझे हरे रंग के अलावा कुछ और रंग दिखनी नहीं चाहिए।” इस काम में उस आदमी ने बहुत सारा पैसा खर्च कर दिया। लेकिन फिर भी कोई ना कोई चीज छूट ही जाती जिसे हरे रंग में नहीं रंगा गया जैसे की इंसान, खाने की चीजें , आसमान। और लगातार पेंटर हर जगह को हरे रंग में रंगता जा रहा जिससे उस आदमी खर्चा बढ़ते जा रहा।

Read this : शिक्षा से भरपूर 5 ज्ञानप्रद कहानी .

एक दिन की बात हैं उसी शहर से एक बहुत ही बुद्धिमान आदमी गुजर रहा था। उसने हर जगह हो हरे रंग होते हुए देखा तो एक पेंटर से जा कर पूछा कि चारों तरफ हरे रंग से क्यों रंगा जा रहा। फिर उस पेंटर ने बताया कि यहां एक बहुत ही अमीर आदमी रहता है। जिसके आँखों में इन्फेक्शन हो गया है। वह सिर्फ हरे रंग को ही देख सकता है। उसके अलावा कोई और रंग को देखेगा तो उसकी आँखे और खराब होते जाएगी। तो इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए उसने उस हर जगह हो हरा करवा दिया जहां से वो गुजरता हैं।

तब वह बुद्धिमान आदमी ने सोचा की यह समस्या किसी और तरिके से भी हल हो सकती हैं। तो वह बुद्धिमान आदमी उस अमीर आदमी के पास गया और उससे पूछा की अपने यह सारी चीजें क्यों की ? जबकि इस समस्या का कुछ और भी हल हो सकता हैं। तब उस अमीर आदमी ने कहा – इसके अलावा और क्या हल है आप ही बताओ। तब उस बुद्धिमान इंसान ने कहा – इसका हल बहुत ही आसान और बहुत ही सस्ता हैं। आप बेवजह हर रोज कितने पैसे बर्बाद कर रहे।

Thinking :

फिर वह अमीर इंसान हड़बड़ा कर उससे पूछता हैं जल्दी से इस समस्या का हल बताओ। फिर उस बुद्धिमान इंसान ने कहा — ” आप हरे रंग का चश्मा पहनो। ” जो की कुछ ही पैसे का आएगा। उसके बाद उस अमीर इंसान की आँख खुली की खुली रह गयी की। और सोच में पड़ गया कि कितना आसान हल हैं। और मैंने न जाने कितने पैसे बर्बाद कर दिए। फिर वह अमीर इंसान खुद से ही बातें करने लगा ,बोलने लगा – ” मेरी सोच कहा लगी हुई थी। मेरा ध्यान कहा था। जबकि समस्या का हल इतना आसान था। अगर मै इसके बारे में ढंग से सोचता। एक जगह ठहर के सोचता तो शायद मै खुद भी इस समस्या को हल कर लेता। लेकिन मैं हड़बड़ाहट में प्रतिक्रिया कर रहा था। जिसकी वजह से मेरी सोच छोटी पड़ रही थी। “

कहानी से शिक्षा (Storytelling from the story ) :

दोस्तों , हमें अपनी सोच को बड़ी करने की जरूरत हैं। अपने नजरिये को बदलने की जरूरत हैं। कई समस्या जिंदगी में ऐसी होती हैं जो बहुत आसान होती हैं। जिसको हल करना बहुत आसान हैं। लेकिन कई बार हमारा ध्यान आसान हल पर नहीं जाता है। हम बेवजह ही परेशान होते रहते हैं।

दोस्तों , आपको यह Motivational Stories कैसी लगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। उम्मीद है दोस्तों इस Motivational Stories से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

3 COMMENTS

  1. आपके आर्टिकल मुझे काफी अच्छे लगते है, आप ऐसे ही प्रेरणादायक आर्टिकल लिखते रहा करो

    Sudhir here from latestnewssuno

    welcome to India’s First Audio Based News Website,Now Listen Latest news suno, Latest news,Live news , Breaking news of India, World, Sports, Business, Film, Technology .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here