Nick Vujicic Biography in Hindi- बिना हाथ पैरों के, जिंदगी की जंग जितने वाला।

0
2848
nick vujicic biography in hindi

Nick Vujicic Biography in Hindi ,अधिकतर लोग जिंदगी में आने वाली समस्याओ से घबरा जाते हैं। जिनमे से बहुत से लोग यही सोचते रहते है कि यह मेरे साथ ही क्यों होता है ?? और इसी सोच के कारण वो हार मान लेते है। लेकिन आज मैं आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहा हूँ। जिनका पास जन्म से ही हाथ पैर नहीं हैं। उनका नाम Nick Vujicic हैं। उन्होंने जीवन में कभी हार नहीं मानी। अपने लाइफ में आने वाली हर मुसीबतों का डट कर सामना किया हैं। आइये उनके जीवन के बारे में जाने..!!

Nick Vujicic Biography in Hindi

पूरा नामनिकोलस वुजिसिक
जन्म4 दिसंबर, 1982
जन्मस्थान मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया
मातादुशांका वुजिसिक
( हॉस्पिटल में नर्स )
पिताबोरिस्लाव वुजिसिक
( अकाउण्टेंट )
पत्नीकनै मियहारा
बच्चे1. Kiyoshi James Vujicic ( 2013 )
2. Dejan Levi Vujicic ( 2015 )
3. Ellie Laurel Vujicic ( 2017 )
4. Olivia Mei Vujicic ( 2017 )
स्नातकग्रिफिथ विश्वविद्यालय
ग्रसित बीमारी का नामटेट्रा अमेलिया सिंड्रोम से पीड़ित
उपलब्धिमोटिवेशनल स्पीकर, Entrepreneur और एक्टर के रूप में पहचान
कंपनीएटिट्यूड इज़ एल्टिट्यूड ( 2007 )
शॉर्ट फिल्मThe Butterfly Circus

Early life :

Nick Vujicic का जन्म 1982 में मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में हुआ। उनके पिता बोरिस्लाव वुजिसिक तथा माँ दुशांका व्युजेसिक मूल रूप से यूगोस्लाविया, सर्बिया के थे। और यहाँ ऑस्ट्रेलिया आ कर बस गए थे। उनके पिता वंहा अकॉउंटेड और माँ एक हॉस्पिटल में नर्स का काम करने लगी। जब निक का जन्म हुआ तो वह जन्म से ही एक भयंकर बीमारी टेट्रा अमेलिया सिंड्रोम ( हाथ और पैरो का न होना ) से ग्रसित था। निक के जन्म से ही हाथ पैर नहीं है। पूरी दुनिया में इस तरह के केवल सात जिन्दा इंसान है।

जन्म के बाद जब नर्स ने उन्हें अपने सामने रखा तो उनकी मां ने उन्हें देखने या उन्हें पकड़ने से मना कर दिया। लेकिन कुछ समय बाद उनकी माँ और पिता ने उनके इस स्थिती को स्वीकार कर उन्हें अपना लिया। निक वुज़िक के दो छोटे और विकृत पैर हैं, जिनमें से एक को वह अपने आकार के कारण “चिकन ड्रमस्टिक” कहता है। मूल रूप से, वह पैर के पंजे के साथ पैदा हुआ था। पैर की उंगलियों को अलग करने के लिए एक ऑपरेशन किया गया था। ताकि वह उन्हें उंगलियों के रूप में उपयोग कर सकें। और भविष्य में पुस्तकों के पृष्ठ को मोड़ सकें या अन्य काम कर सकें। वह एक इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर, एक कंप्यूटर और एक मोबाइल फोन चलाने लिए अपने पैर के उंगलियों का उपयोग करते है।

Nick Vujicic Biography in Hindi

Attempt to commit suicide :

Nick Vujicic काफी संघर्षपूर्ण जीवन व्यतीत कर रहे थे। स्कूली शिक्षा के दौरान उन्हें बहुत मुसीबतों का सामना करना पड़ा। उन्हें अपनी रोजमर्रा के काम करने में भी बहुत दिक्कत आती है। वे कुछ खेल भी नहीं पाते थे। बच्चे उनका बहुत मज़ाक उड़ाते थे। इन सभी मुसीबतों के चलते उन्होंने आत्महत्या करने का मन बना लिया। और पानी से भरे एक बड़े से टब में जाकर कूद गए। लेकिन उन्हें बचा लिया गया।

फिर उनक़ी मां ने उन्हें एक लेख दिया। जिसे पढ़कर उनका जीवन के प्रति नज़रिया पूरी तरह से बदल गया । यह लेख एक समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ था। जो एक विकलांग व्यक्ति की अपनी विकलांगता से जंग और उस पर विजय की कहानी थी । उस दिन उन्हें यह समझ में आ गया कि वे अकेले व्यक्ति नहीं हैं, जो संघर्ष कर रहे है। वुजिसिक ने ग्रिफिथ विश्वविद्यालय से 21 साल की उम्र में स्नातक की डिग्री के साथ लेखा और वित्तीय योजना में एक डबल प्रमुख के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

How did Nick Vujicic change his life ? 

निक कहते है, उनकी ताकत और उनकी उपलब्धियों का पूरा श्रेय भगवान पर उनके अटूट विश्वास को जाता है। उन्होंने बताया की, अब तक के जीवन में जिनसे भी मिले हो दोस्त हो, रिश्तेदार हो या सहकर्मी हो, उन सभी ने उन्हें काफी प्रेरित किया। निक के माता-पिता उन्हें आत्मनिर्भर बनाना चाहते थे। छोटी उम्र से ही निक के माता-पिता उसे पानी के तैरना भी सिखाया। 6 साल की उम्र में उसे पंजे की सहायता से keybord पर टाइप करना सिखाने लगे। विशेषज्ञों की मदद से उन्होंने निक के लिए प्लास्टिक का ऐसा डिवाइस बनवाया। जिनकी सहायता से निक ने पैंसिल व पैन पकड़ना व लिखना सीखा। पंजे की मदद से निक न केवल पढ़ना-लिखना सीखा। बल्कि फुटबॉल और गोल्फ़ खेलना व तैरना भी सीखा। निक पंजे की सहायता से ही न केवल ड्रम बजा लेते हैं। बल्कि मछली पकड़ना, पेंटिंग व स्काई डाइविंग तक कर लेते हैं।

Career :

  • 2005 में, निक ने लाइफ विदाउट लिम्बस की स्थापना की। जो एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन और मंत्रालय है।
  • 2007 में, उन्होंने एटिट्यूड एट अल्टीट्यूड, एक धर्मनिरपेक्ष प्रेरक भाषी कंपनी की स्थापना की।
  • निक ने लघु फिल्म द बटरफ्लाई सर्कस में अभिनय किया।
  • 2010 मेथ फेस्ट इंडिपेंडेंट फिल्म फेस्टिवल में, उन्हें विल के अभिनय के लिए लघु फिल्म में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता से सम्मानित किया गया।
  • अगस्त 2011 में, एटिट्यूड एटिट्यूड ने एक एकल और संगीत वीडियो जारी किया, जिसे “कुछ और” कहा जाता है ।

Personal Life :

9 मार्च 2002 में, वह कैलिफोर्निया चले गए। 2008 में मैक्किनी, टेक्सास में (डलास के पास ) उनकी मुलाकात Kanae Miyahara से हुई। उन्होंने 12 फरवरी 2012 को उनसे शादी कर ली । निक और कनै के चार बच्चे हैं। और दक्षिणी कैलिफोर्निया में रहते हैं।

Nick Vujicic Biography in Hindi

Books written by Nick Vujicic :

निक की पहली पुस्तक, लाइफ़ विदाउट लिमिट्स: इंस्पिरेशन फ़ॉर ए रिडिक्युली गुड लाइफ, 2010 में रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित की गई थी। और 30 से अधिक भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है।

  • सीमा के बिना जीवन: एक अच्छे जीवन की प्रेरणा (2010)
  • बिना सीमाओं के आपका जीवन (2012)
  • असीम: एक अच्छे जीवन के लिए भक्ति (2013)
  • अजेय: अक्रिया की अविश्वसनीय शक्ति (2013)
  • द पावर ऑफ अनस्टॉपेबल फेथ (2014)
  • स्टेंड स्ट्रोंग (2015)
  • लव विदाउट लिमिट्स (2016)
  • हैंड्स एंड फीट: लिविंग आउट गॉड्स लव फॉर ऑल हिज चिल्ड्रेन (13 फरवरी, 2018 )

निक जिन्होंने फिर से साबित कर दिया की इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने सिद्ध कर दिया की वो जब बिना हाथ पैर के इतना कामयाब हो सकते है। तो आप क्यों नहीं हो सकते। निक अब लोगो को मोटिवेट करते है। एक बार तो उनकी मोटिवेशनल बातें सुनने के लिए 1 लाख से भी अधिक लोग इकठ्ठा हो गए थे। और लोगों के बैठने तक की जगह नहीं थी।

Also Read :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here