Personality Development Kaise Kre | व्यक्तित्व विकास के जबरदस्त तरीके।

2
1017
Personality Development

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए Personality Development करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। Personality Development करने के लिए जो तरीका यंहा बताने जा रहा हूँ। अगर आप उन सभी Topic को अपना लेते हो तो आप एक High Level के Professional की तरह बन जाओगे। चाहे आप एक School Student, College student , Employee या आप किसी Job Interview के लिए Preparation कर रहे हो, Business Man हो।  किसी भी क्षेत्र में सफल होने के यह Personality Development के तरीके आपके बहुत ज्यादा काम आने वाले है। 

Personality Development Best Tips

Communication Skill :

Personality Development करने के लिए Communication Skill बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। जब तक हम अपने Communication Skill को Develop नहीं करेंगे तब तक एक Professional की तरह नहीं बन सकते है। यंहा मैंने Communication Skill के कुछ तरीके बताये है। जिसकी मदद से आप अपने Communication Skill को बहुत ज्यादा Develop कर सकते है।  

➤ इंग्लिश बोलने की कोशिश करें ( Speak English ) : 

आप सभी जानते है कि आज के दौर में इंग्लिश भाषा बोलना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है। Personality Development करने के लिए इंग्लिश बोलना Compulsory हो गया है। अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो आप अपने बात चीत में इंग्लिश के छोटे छोटे Words बोलने का प्रयास करे। इससे आपकी English Communication Skill पर काफी ज्यादा सुधार आएगा। 

Personality Development

➤ लोगो की बातों को सुने ( Good Listener ) :

अगर आपको एक High Level की Personality Development करना है तो आपको लोगो की बातों को ज्यादा सुनना पड़ेगा। आपको समझना होगा की समाने वाला व्यक्ति आपसे क्या चाहता है। उनकी बातों को समझने की कोशिश करे। और कम से कम बोलने की कोशिश करे। 

Personality Development



➤ हमेशा विनम्र बने रहे ( Be Polite ) :

विनम्रता ही लोगो की पहचान बताती है। जितना हो सके विनम्र रहने की कोशिश करे। क्योंकि यही वह चीज है जो आपको लोगो के बीच Famous बनती है। क्योंकि विनम्र व्यक्तियों को ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके विपरीत आप खुद सोचिये की गुस्सा करने वाले व्यक्तियों को कौन पसंद करता है। इसीलिए हमेशा विनम्र बनने की कोशिश करे।

Personality Development

➤ लड़कियों से अच्छा व्यवहार करे ( Good Behavior with Girl ) : 

यह भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप लड़कियों के साथ कैसा व्यवहार करते है। अगर आप उनसे अच्छा Behave करते है तो लोगो के बीच आपको Famous होने से कोई नहीं रोक सकता। और आपकी Communication Skill  धीरे धीरे Grow करते जाएगी। जो की Personality Development के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है। 

Personality Development

➤ शर्माना बंद कर दे ( Don’t Be Shy ) : 

अगर आप अपने Personality को Develop करना चाहते  हो। आप अपने Communication Skill को बहुत अच्छा करना चाहते हो तो आज से ही आप शर्माना बंद कर दे। चाहे कैसी भी शर्म क्यों ना हो। अगर आपको लड़कियों / लड़को से बात करने में शर्म आती तो शर्म छोड़ दे। यह शर्म आपको आगे बढ़ने से रोक रहा है।  

Presentation Skills :

 Personality Development करने के लिए Presentation skills भी बहुत ही ज्यादा Important है।  अपने आप को लोगो के बीच Represent करना Personality Development के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है। चाहे आप स्कूल स्टूडेंट , कॉलेज स्टूडेंट , Employee या Businessman कोई भी हो। अपने Personality को Develop करने के लिए आपको Presentation देना आना चाहिए।

➤ मोटिवेशनल स्पीकर की तरह बोलो  : 

जब भी आप Presentation देने जाए अपने आप को Motivational Speaker मान ले। और ऐसा महसूस करे की आप लोगो को अपने बातो से Motivate करने आये है। इससे आप देखेंगे की आपकी Personality में धीरे धीरे बदलाओ आते जा रहा है।

➤ लोगों के साथ अपने विचार साझा करे : 

जितना हो सके लोगों  के साथ अपने विचार साझा करने की कोशिश करे। अपने विचार खुल कर लोगो को बताये और उनकी भी बातों को ध्यान से सुने। और जब भी किसी stage में presentation देने जाए खुल कर अपने विचारो को बताये।

Developing Stunning Looks : 

Personality Development करने के लिए अपने Look को भी सुधारना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि अपने सुना ही होगा ” First Impression is last Impression “। अपने Look को बेहतरीन करके हम अपने Personality पर चार चाँद लगा सकते है। क्योंकि यही वह चीज होती  है जिसे लोग पहले देखते है। उसके बाद Communication Skill आती है।

➤ कपड़े पहनने का ढंग ( Dressing Sense ) : 

अपने आप को बेहतर दिखने के लिए Dressing Sense होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति सबसे पहले सामने वाले Person का Dress ही देखता है। और यही वह चीज जो लोगो को पहली नज़र में अच्छी लगनी चाहिए। तभी वह आपसे बात करने को उत्सुक होंगे।

Personality Development

➤ जूतों को पॉलिश करें : 

आप Student हो या Employee अपने जूतों को हमेशा साफ रखे। उन्हें हफ्ते में कम से कम एक बार पॉलिश जरूर करे। इससे आपके Looking पर बहुत ही ज्यादा Effect पड़ेगा।

➤ बालों पर ध्यान दे : 

अच्छे Look के लिए Hair Style करना जरूरी होता है। जो कि आपके Personality को और भी अच्छा बना देता है। आप अपना Hair एक Professional way में Style करे। जिससे से आपका Look और भी Attractive लगे।

Personality Development

➤ Body Language को सुधारे : 

एक बहुत ही High Level की Personality Development करने के लिए Body Language का बहुत ही Important Role होता है। Body Language ही एक मात्रा ऐसी चीज है जिसे लोग बिना बोले ही Body Language के माध्यम से समझ सकते है। जब भी आप लोगो से बात करते है तो जितना हो सके Body Language ( इशारे ) का उपयोग करे। यह आपकी Personality को बहुत ही ज्यादा Develop कर देगा।

 

Impress And Attract : 

Personality Development करने के लिए लोगो को Impress And Attract करना बहुत ही Important है। आप लोगो को अपनी बातो से ,अपनी आदतों से जितना Impress करेंगे उतना ही ज्यादा लोग आप की ओर Attract होते जायेंगे। और आपकी Personality Develop होते चली जाएगी। 
Personality Development

Classy And Royal : 

अपने आप को Classy And Royal  बनाने की कोशिश करें। अपने Look पर , अपने चलने के तरीको पर ध्यान दें। हमेशा Professional look रखे। हमेशा Royal दिखने की कोशिश करे। 

Personality Development

Boost Your Confidence : 

अपने  Confidence Level को हमेशा बढ़ाते रहिये। खुद को हमेशा Motivate रखिये। अपने ऊपर विश्वास रखे की आप कुछ भी कर सकते है। इसके लिए आप रोज एक Motivational Story पढ़िए या Motivational Video देखिये। आप जितना अपने आप को अंदर से Motivate करते रहेंगे। आपका Confidence Level बढ़ते जायेगा और यह Personality को Develop करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। 

Discipline For Success :

किसी भी Field में आप  सफल होना चाहते हो। चाहे आप Student हो या Employee या Businessman आप अगर अपने आप में Discipline बना कर नहीं रखेंगे तो आप आगे नहीं बढ़ सकते है। Personality Develop करना हो या एक High Level के Professional की तरह दिखना हो दोनों चीजों के लिए Discipline होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।  
Personality Development Kaise Kre | व्यक्तित्व विकास के बहुत ही जबरदस्त तरीके | अगर आपको यह आर्टिकल थोड़ी भी अच्छी लगी हो या आपके विचारों में थोड़ा भी परिवर्तन हुआ हो तो कृपया  इस आर्टिकल को दोस्तों में जरूर शेयर करें…. धन्यवाद।

Read also:

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here