Success formula 2019 || सफलता पाने के लिए CUT सूत्र उपयोग करें।

0
696
success formula

Success formula किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है अपनी नकारात्मक सोच (Negative Thought) को बदलना। अगर हमारे दिमाग में नकारात्मक सोच (Negative Thought) होगी तो हम कभी भी सफल नहीं हो सकते। इसी नकारात्मक सोच को हटाने के लिए मैंने यहां CUT सूत्र का उपयोग बताया है। जिसका उपयोग करते हुए आप नकारात्मक सोच को दिमाग से हटाकर हमेशा सकारात्मक सोच को दिमाग में ला सकते हैं और किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

Success formula के लिए CUT सूत्र उपयोग करें

                           अब जो भी कुछ मैं बताने वाला हूं वह आपके लिए एक Thought Experiment (सोच पर विचार) होगा। ना तो मैं वह बोलूंगा जो मैं बता रहा हूं, वह सही है या गलत है। जो आप अभी तक मानते आए हैं आपके जो भी विचार हैं मैं नहीं बोलता वह सही है या गलत है। यह आपको खुद एक Thought Experiment (सोच पर विचार) में जाना है और वहां पर जाकर यह चेक करना है कि क्या सही है और क्या गलत है।

             सही वह होगा जो आपको Results की ओर ले जाएगा जो आपको सफलता (success formula) की ओर ले जाएगा। और ऐसी चीज जो आपको पकड़ के रखती हैं जो आपको आगे बढ़ने नहीं दे रही है असफलता (Failure)  की तरफ ले जा रही है वह गलत होगी। यह Thought Experiment (सोच पर विचार) आपको अपने साथ खुद करना है।

             जब हम सफलता की बात करते हैं तो हमने बोला विचार बदलना है। हम जो भी चीज को समझते हैं एक्चुअली में रियालिटी कुछ भी नहीं है। सब कुछ Subjective है कुछ भी Objective नहीं है कि यही सच है। हर किसी Person का अपना एक Belief System होता है।

Belief System : 

बिलीफ सिस्टम (Belief System) क्या होता है?

इसे मैं एक उदाहरण से समझाना चाहूंगा कुछ समय पहले जब मैं अपने दोस्तों के साथ गोवा गया था। तो वह समुद्र के किनारे कुछ लड़कियां बिकनी पर थी। उन्हें देखकर मेरे दोस्तों के दिमाग में विचार आया कि लड़कियां कितनी सुंदर है वही बगल पर एक अंकल खड़े हुए थे। वह बोलते हैं कि इन लड़कियों को थोड़ा भी शर्म नहीं है यह कैसे घूम रही है।

                  अब शायद आप समझ पा रहे होंगे यहां पर एक ही चीज हो रही है वह लड़कियां समुद्र किनारे मस्ती कर रही है और कुछ लोग उन्हें देखकर कुछ अलग सोच रहे हैं और कुछ लोग कुछ और यह बिलीफ सिस्टम (Belief System) है। यह सारी चीजें बिलीफ सिस्टम (Belief System)  पर डिपेंड करती हैं आप दुनिया को किस नजरिए से देख रहे हैं।

success formula
Belief System

                आप के जितने भी विचार होते हैं यह बिलीफ सिस्टम (Belief System)  से प्रोसेस होकर निकलते हैं ।अब आपके आसपास जो को जो कुछ भी हो रहा है आप जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं अपने इंद्रियों (आंख, कान, हाथ, नाक, मुंह) के द्वारा वह बिलीफ सिस्टम (Belief System)  से प्रोसेस होकर विचार में बदल रहे हैं ।अगर आप जिस भी क्षेत्र में सफलता चाहते हैं उस क्षेत्र के बारे में पॉजिटिव विचार रखेंगे अपने दिमाग में पॉजिटिव विचार लाएंगे जो कि बिलीफ सिस्टम (Belief System)  से होकर जो विचार आएंगे वह आपको उस क्षेत्र में बहुत आगे तक ले जायेंगे।

Belief System depends on your focus : 

बिलीफ सिस्टम (Belief System) आपके फोकस पर भी निर्भर करता है।

इसे भी मैं उदाहरण से समझाना चाहूंगा। एक बार एक यूनिवर्सिटी में बहुत ही प्रतिष्ठित प्रोफेसर लेक्चर देने के लिए आते हैं । उस यूनिवर्सिटी में हर कोई उसकी बहुत रिस्पेक्ट करता है। उसे बहुत रिस्पेक्ट देता है कोई भी उस प्रोफेसर का लेक्चर मिस नहीं करता है। एक दिन हुआ क्या उन्होंने लेक्चर में आकर बोला कि मैं आज आप सब बच्चों को एक वीडियो दिखाऊंगा । और उस वीडियो के लास्ट में आप सब लोगों से एक प्रश्न पूछूंगा कि जो भी कुछ इस वीडियो में हुआ वह क्यों हुआ ?

                  तो वीडियो चलती है स्क्रीन पर और सारे बच्चे इस वीडियो को ध्यान से देखते हैं। तो देखते क्या है कि समुद्र में बड़े-बड़े लहरें उठ रही हैं उफान आ रहा है। बिजली चमक रही है बादल गरज रहे हैं। पूरा समुद्र काला सा हो गया है पूरा समुद्र में अंधेरा सा छा जाता है। वहां एक पानी का जहाज जो कि समुद्र की लहरों को चीरते हुए आगे बढ़ रहा है। अब होता क्या है कि धीरे-धीरे जहाज डूबने लगता है । और आखिर में वह जहाज डूब जाता है इसी वक्त प्रोफेसर वह वीडियो बंद कर देते हैं। और बच्चों से सवाल पूछते हैं कि यह सब हुआ क्यों ?

              तो कुछ बच्चों ने कहा सर समुद्र में बड़े-बड़े लहरें उठी थी उफान आ रही थी। तो कुछ बच्चों ने कहा सर बादल गरज रहे थे बिजली चमक रहते हैं। तो कुछ बच्चों ने कहा सर बहुत तेज आंधी आ रही थी इसीलिए ऐसा हुआ। तब प्रोफेसर बोलते हैं आप बिल्कुल सही बोल रहे हो। पर Real में होता क्या है की बहुत तेज बारिश की वजह से जहाज में पानी भर जाता है और वह डूब जाता है।

             ठीक इसी प्रकार आप के आसपास भी समुद्र की लहरें उठेंगी बवंडर आएंगी बहुत तेज हवाएं चलेंगी बारिश होंगी। बादल गरजे बिजली चमकेगी इन सारे नकारात्मक विचारों से घिरे होंगे पर आपका जहाज तभी डूबेगा जब आप नकारात्मक विचारों को दिमाग में अंदर आने देंगे। मतलब आप लोगों के नकारात्मक विचारों को घर करके रखने लग गए और उन्हें सच मान लिया तो आपका जहाज डूब जाएगा। शायद आप समझ गए होंगे कि मैं आपको क्या समझाना चाह रहा हूं।

success formula
positive thinking

                               इन सारे नकारात्मक विचारों से बचने के लिए ही मैंने यहां CUT सूत्र का उपयोग बताया है इसका उपयोग करके आप नकारात्मक विचारों से बच सकते हैं।

Use Of CUT Formula :

अगर आप ऊपर लिखे सारी बातों को छोड़कर नीचे लिखें सीधे CUT सूत्र के उपयोग के बारे में पड़ेंगे तो शायद आपको कुछ समझ में ना आए इसलिए आप से निवेदन है कि ऊपर लिखी बातों को एक बार अवश्य पढ़ ले। CUT का मतलब होता है “CONTINUOUS UPLIFTING THOUGHT” । जिसका अर्थ है लगातार अपने विचारों को ऊपर उठाते जाना । जब भी दिमाग में कुछ भी विचार आए तो सबसे पहले आपको यह सोचना है कि वह विचार सकारात्मक (Positive) है या नकारात्मक (Negative) ।

              अगर वह विचार नकारात्मक(Negative) है तो तुरंत चुटकी बजाए और CUT बोले और उस विचार को दिमाग से निकाल दें। इस तरह आप सारे नकारात्मक(Negative) विचारों को अपने दिमाग से दूर रखें और लगातार सकारात्मक (Positive) विचार को अपने दिमाग में आने दे। इससे की सकारात्मक (Positive) विचार लगातार दिमाग में आते रहेंगे जो कि किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इस तरह आप का CUT सूत्र का उपयोग करते हुए किसी भी क्षेत्र में सफलता पा सकते हैं।

Success formula अगर आपको यह आर्टिकल थोड़ी भी अच्छी लगी हो या आपके विचारों में थोड़ा भी परिवर्तन हुआ हो तो कृपया इस आर्टिकल success formula को दोस्तों में जरूर शेयर करें…. धन्यवाद।

Read also :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here