Vijay Shekhar Sharma Biography | Paytm के Founder&CEO का जीवन परिचय

0
842
Vijay Shekhar Sharma Biography

Vijay Shekhar Sharma Biography, Vijay Shekhar Sharma जी जिन्होंने ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन के क्षेत्र में लोगों की बहुत मदद की है। paytm जो लगभग हर किसी व्यक्ति के मोबाइल में आपको इनस्टॉल किया हुआ मिल जायेगा। क्या आप जानते है? Paytm को किसने बनवाया। इनके मालिक कौन हैं? तो चलिए आज Paytm कंपनी के मालिक Vijay Shekhar Sharma जी के बारे में जानें। उन्होंने कितनी कठिन परिश्रम करके अपने आप को इस मुकाम में पहुंचाया है।

Vijay Shekhar Sharma Biography

पूरा नामविजय शेखर शर्मा
जन्म8 जुलाई 1973
जन्म स्थानउत्तर प्रदेश, जिला अलीगढ़ ( गॉव विजयगढ़ )
पितासुलोम प्रकाश शर्मा
माताआशा शर्मा
पत्नीमृदुला शर्मा
बच्चेविवान शर्मा
शिक्षाUP Board हिन्दी माध्यम से पढ़ाई की।
कॉलेजDelhi collage of Engineering ( now, Delhi Technological University )
कार्य1. Founder & CEO Of Paytm
2. One97 Communications Limited
3. Paytm Payment Banks
हॉबीगाने सुनना , बुक रीडिंग , River Rafting

Vijay Shekhar Sharma का शुरुवाती जीवन :

विजय शेखर शर्मा जी का जन्म 8 जुलाई 1973 को गॉव- विजयगढ़, जिला- अलीगढ़, उत्तर प्रदेश ( भारत ) में हुआ। पिता का नाम सुलोम प्रकाश शर्मा है जो कि एक ईमानदार स्कूल टीचर थे। विजय शेखर शर्मा जी के माता का नाम आशा शर्मा है। उनकी माँ एक हाउसवाइफ थीं। विजय शेखर शर्मा जी एक मिडिल क्लास फॅमिली से सम्बन्ध रखते है। भले हो विजय जी की परवरिश मिडिल क्लास परिवार में हुई हो। लेकिन उनके माता पिता द्वारा दिए संस्कार उन्हें विरासत में मिली हैं।

School Life ( शिक्षा ):

विजय शेखर शर्मा जी बचपन से हो पढ़ाई लिखाई में काफी आगे थे। उनकी प्रारंभ की स्कूली शिक्षा विजयगढ़ के एक हिंदी मीडियम स्कूल में हुई। विजय शर्मा हमेशा अपने क्लास में अव्वल आते थे। विजय पढ़ाई में इतने मेधावी थे की उन्होंने महज 14-15 साल में ही अपनी स्कूली की शिक्षा पूरी कर ली। स्कूल की पढ़ाई पूरी पढ़ाई पूरी होने के बाद विजय जी ने B.Tech की पढ़ाई Delhi College of Engineering से की। होनहार छात्र होने के वजह से दाखिला तो मिल गया। लेकिन हिंदी मीडियम में पढ़ाई करने की वजह से उन्हें इंग्लिश में बहुत दिक्क़ते आई। कभी कभी तो वे इंग्लिश विषय समझ ना आने के वजह से क्लास ही नहीं जाते थे। स्कूल में टॉपर रहे विजय शर्मा जी को इंजीनियर करने में बहुत मुश्किलों का सामान करना पड रहा था।



Career ( कैरियर ) :

जब विजय शेखर शर्मा Engineering classes बंक करते थे। उन समय में विजय Yahoo कंपनी के founder Sabeer Bhatiya से बहुत प्रेरित हुये। और वो भी उनकी तरह कुछ बड़ा करना चाहते थे। इसलिए वो भी वहां जाकर पढाई करना चाहते थे। पर कम पैसे और इंग्लिश ना आने की वजह से वे नहीं जा पाए। उसके बाद उन्होने Stanford College के ही कुछ geniuses को फॉलो करते हुए खुद से coding सीखने लगे। विजय जी धीरे धीरे किताबों से पढ़ कर कोडिंग सीखी और जल्दी ही खुद का एक content management system तैयार कर दिया। कुछ समय बाद विजय शेखर ने college के दोस्त के साथ मिलकर XS नाम की company शुरू की।



Vijay Shekhar Sharma के जीवन का मुश्किल दौर :

कुछ समय बाद विजय जी ने वो नौकरी छोड़ दी। और सन 2001 में खुद की एक कंपनी One97 शुरू की। इस कंपनी में उन्होंने अपनी सारी पूंजी लगा दी। लेकिन कुछ कारणों के वजह से वह कंपनी नहीं चली। विजय जी को आर्थिक दिक्कतों का बहुत सामना करना पड़ा। उनके इस कठिन समय में उनके पार्टनर भी उनका साथ छोड़ कर चले गए। एक वक्त तो ऐसा भी आया जब पैसा बचाने के लिए ये पैदल ही अपनी मंजिल का सफ़र तय किया करते थे। तो कभी कभी केवल दो कप चाय पर पूरा दिन गुजार देते थे। विजय शेखर की कोशिशें भी रंग लाने लगीं। और GSM and CDMA mobile operators को सेवाए देने वाली उनकी कम्पनी धीरे-धीरे तरक्की की पटरी पर लौटने लगी और मुनाफा कमाने लगी।

Paytm ( Payment Through Mobile ) की स्थापना :

विजय ने महसूस किया की मार्केट में स्मार्टफोन की बिक्री व उसका उपयोग तेजी से बड़ रहा है। उन्होंने सोचा की क्यों ना इससे सम्बंधित कुछ किया जाय। फिर इस तेजी से बदलते दुनिया में उन्होंने गौर किया की लोगों को ऑनलाइन पैसे भेजने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड रहा हैं। तब उन्होंने लोगों की इस समस्या को दूर करने की ठानी। और One97 Communications Ltd. के ही अंतर्गत Paytm.com नाम की वेबसाइट खोली। जिसमे शुरुवाती दौर में ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज सुविधा शुरू की।

Vijay Shekhar Sharma Biography

Vijay Shekhar Sharma Biography

धीरे धीरे Paytm का बिज़नस बढ़ा। तब विजय ने Paytm.com में ऑनलाइन वॉलेट, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, मनी ट्रान्सफर और शौपिंग फीचर भी जोड़ दिए। विजय को उनके प्रयासों और संघर्ष का फल तब मिला जब JIO भारत में लांच हुआ। और आज Paytm भारत का सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बन चुका है।

Paytm Payment Banks :

अगस्त 2015 में, पेटीएम ने भारतीय रिज़र्व बैंक से भुगतान बैंक लॉन्च करने के लिए लाइसेंस प्राप्त किया। Paytm Payment Bank एक अलग इकाई है। जिसमें संस्थापक विजय शेखर शर्मा की 51% हिस्सेदारी होगी। One 97 कम्युनिकेशंस की हिस्सेदारी 39% है। और 10% One97 और शर्मा की सहायक कंपनी के पास होगी। नवंबर 2017 में बैंक का आधिकारिक उद्घाटन भारतीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा किया गया था। उद्घाटन समारोह में आरबीआई के पूर्व कार्यकारी निदेशक पीवी भास्कर, सामा कैपिटल के निदेशक ऐश लिलानी और श्रीराम ग्रुप के पूर्व निदेशक जीएस सुंदरराजन सहित प्रमुख बैंकिंग हस्तियों ने भाग लिया।

यह 2018 के अंत तक पूरे भारत में 100,000 से अधिक बैंकिंग आउटलेट लॉन्च करने के लिए तैयार है। Paytm Payment Bank ने अनुभवी बैंकर सतीश कुमार गुप्ता को अपना नया प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।

Vijay Shekhar Sharma Biography

Paytm Mall :

फरवरी 2017 में, Paytm ने अपना पेटीएम मॉल ऐप लॉन्च किया। जो उपभोक्ताओं को 1.4 लाख पंजीकृत विक्रेताओं से खरीदारी करने की अनुमति देता है। Paytm Mall बी 2 सी मॉडल है। जो चीन के सबसे बड़े बी 2 सी रिटेल प्लेटफॉर्म टीएमएल के मॉडल से प्रेरित है। 1.4 लाख विक्रेताओं के लिए पंजीकृत उत्पादों को उपभोक्ता विश्वास सुनिश्चित करने के लिए पेटीएम-प्रमाणित गोदामों और चैनलों से गुजरना पड़ता है। Paytm Mall ने पूरे भारत में 17 पूर्ति केंद्र स्थापित किए हैं। और 40+ कोरियर के साथ भागीदारी की है। Paytm Mall ने मार्च, 2018 में अलीबाबा ग्रुप और SAIF पार्टनर्स से $ 200 मिलियन जुटाए।

पुरुस्कार : 

  • SABRE Awards के द्वारा सन 2015 में “CEO of the Year” से सम्मानित किया गया।
  • The Economic Times के द्वारा सन 2016 ” Entrepreneur of the Year ” पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • The Exchange4media Group के द्वारा सन 2016 ” Impact Person of the Year ” पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • Amity University Gurgaon के द्वारा सन 2016 ” Honorary doctorate ” पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • India Today magazine ने सन 2017 में उन्हें इंडिया के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में 18 वां स्थान दिया है।
  • GQ India named him among the 50 Most Influential Young Indians for 2017.

इन्हें भी पढे :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here