Sandeep Maheshwari Biography in Hindi संदीप महेश्वरी की जीवनी ।

Biography

Sandeep Maheshwari Biography संदीप महेश्वरी भारत के सबसे मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर हैं। संदीप महेश्वरी एक सफल Entrepreneur और ImagesBazar Company के सी.ई.ओ. (C.E.O.) और संस्थापक हैं। “ImagesBazaar” भारतीय छायाचित्रों का संग्रह करने वाली सबसे बड़ी वेबसाइट के रूप मे उभर चुकी है। जिसमे 10 लाख छवि (Image) और 7000 से अधिक ग्राहक 45 देशों से है। इस Company की शुरुआत एक 12000 के कैमरे से हुई थी। जिसका अभी  Turnover 10 करोड़ के लगभग है। लेकिन संदीप अपनी इस ImagesBazaar कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है। बल्कि वे तो अपने Inspirational Seminar और  Motivational Speech से पूरे  विश्व में सबके चहेते है। आइये इनके जीवन के बारे में कुछ जाने।

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

[table id=55 responsive=scroll/]

आरंभिक जीवन :

Sandeep Maheswari का जन्म 28 September 1980 में हुआ , उनका जन्म एक Middle Class परिवार में हुआ उनके पिता का Alluminium का Business था । Sandeep Maheshwari बचपन से ही बड़े खुश मिज़ाज और शरारति थे उनकी माँ का कहना है कि Sandeep की हमेशा Complain आया करती थी । पर वो पड़ने में बहुत अच्छे थे और हमेशा अच्छे नंबरो से पास हो जाते थे। जब वो 10वी कक्षा में थे तभी उनके पिता का Business बंद हो गया जिसकी वजह से सारी जिम्मेदारियां उनके ऊपर आ गयी ओर परिवार की मदद करने के लिए उन्होंने PCO में और छोटे मोटे काम करना शुरू कर दिया । वो सुबह शाम PCO पे बैठा करते थे और यही से उन्होंने अपनी परिवार की मदद किया करते थे।

जब वो ” 11वी Class में आये तब उन्हे Neha नाम की लड़की से प्यार हो गया । जिनसे आगे चलकर Sandeep ने शादी भी करी । पर जब संदीप ने 12 वी पास की तब उन्हें पैसा कमाने की इच्छा होने लगी इसलिए उन्होंने काम करना शुरू कर दिया जैसे कि उन्होंने कई घरेलू सामान बेचने शुरू किया जैसे Liquid Soap और भी कई और इस पैसे से वो अपनी घर की मदद किया करते थे। फिर उन्होंने Kirorimal College से B.Com करने की शुरुआत की जहा से वो Modeling करते और वही से उन्हें Photography का शौख हुआ ।


[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”2″ tax_term=”23″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]


School Life :

उन्हें Modeling से ज़्यादा Photography में मज़ा आने लगा था ।पर परिवार की Financial Problem की वजह से उन्होंने कॉलेज पूरा नही किया और 2 साल में ही कॉलेज छोड़ दी और फिर उन्होंने Modeling की और ये महसूस कर पा रहे थे कि Models को अच्छा मुकाम नही मिल  सकता था। इसलिए उन्होंने Modeling छोड़कर MASH AUDIO VISUALS PVT LTD नाम की एक कंपनी खोली जिसमे वो लोगो के Portfolio बनाते थे पर उनकी यह सोच भी नाकाम रही और वो कंपनी कुछ ही महीनों में बंद हो गयी । उसके बाद Sandeep  ने घर के हालात संभालने के लिए एक MLM (Multi National Company) Join की। और वो इससे बहुत पैसे कमा रहे थे इसके बाबजूद भी इन्होंने इस Company को छोड़ दिया। क्योंकि इस कंपनी में लोगो को जुठ बोलकर बुलाया जाता था। जो Sandeep को बिल्कुल भी पसंद नही था।

Sandeep Maheshwari के जीवन की महत्वपूर्ण जानकारी :

  • उन्होंने “फ्रीलांस फोटोग्राफी” से अपने करियर की शुरुआत की।
  • संदीप माहेश्वरी ने “मैश ऑडियो विजुअल प्राइवेट लिमिटेड” नाम से अपनी खुद की कंपनी स्थापित की।
  • वर्ष 2002 में एक कंपनी शुरू की, जो छह महीने के अंदर बंद हो गई थी।
  • 2003 में, संदीप माहेश्वरी ने 122 मॉडलों के 10,000 से ज्यादा शॉट्स को सिर्फ 10 घंटे और 45 मिनट में लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।
  • इस रिकॉर्ड को “लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स” में दर्ज किया गया।
  • वर्ष 2006 में, उन्होंने “Image Bazaar” कम्पनी की शुरुआत की।
  • वह अपने सेमिनार और बोलने वाले सत्र के लिए कोई फीस नहीं लेते हैं।
  • मार्च 2009 में उन्हें “बिज़नेस वर्ल्ड” पत्रिका द्वारा “भारत के सबसे आशाजनक उद्यमी” में से एक के रूप में चुना गया।
  • संदीप माहेश्वरी एक लेखक भी हैं, और  उनकी पहली किताब का नाम “Markering Management by Sandeep Maheshwari” है।
  • उनका “Last Life-Changing Seminar” सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुआ।

संदीप माहेश्वरी की Success का सबसे बड़ा Secret :

संदीप की सफलता का सबसे बड़ा राज सिर्फ दो शब्दों में छिपा है –“आसान है”। वे किसी भी चीज को मुश्किल नहीं मानते। चाहे challenges बड़े हों या छोटे, हर बार वो यही सोचते हैं कि ये “आसान है” ।और सचमुच वो उनके लिए आसान बन जाता है। और यही सलाह वो हर इंसान को देते हैं, उनका कहना है कि अगर किसी को उनसे सिर्फ और सिर्फ एक चीज सीखनी है तो वो है “आसान है” का फंडा।

पुरस्कार :

  • “Entrepreneur India Summit” के द्वारा 2014 में प्रदान किया गया।
  • संदीप माहेश्वरी को Creative Entrepreneur of the Year 2013 का पुरस्कार मिला।
  • “Business World” पत्रिका ने शीर्ष उद्ममी के रूप में चुना।
  • ब्रिटिश हाई कमीशन की तरफ से इन्हे Young Creative Entrepreneur पुरस्कार मिला।
  • ग्लोबल मार्केटिंग फोरम के द्वारा संदीप माहेश्वरी को स्टार यूथ एचिहिवर के रूप में चुना गया।
  • “ET Now” चैनल के द्वारा शीर्ष उद्यमी का पुरस्कार मिला।

इन्हे भी पढ़े :

[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”6″ tax_term=”25″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]

1 thought on “Sandeep Maheshwari Biography in Hindi संदीप महेश्वरी की जीवनी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *