How to earn money online | ऑनलाइन पैसे कमाने तरीके।

Earning
How to earn money online ,हर इंसान पैसा कमाना  चाहता है और वह एक अच्छी नौकरी की तलाश करता है। कुछ लोगो को नौकरी तो मिल जाती है पर वह अपने वेतन से खुश नहीं होते है। और साइड बिज़नेस करने के बारे में सोचते ताकि इससे भी कमाई हो सके। इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा होने के साथ,  अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे ( earn money online ) कमाने के तरीकों की तलाश करते हैं। हालांकि, आपको उस प्लेटफॉर्म से सावधान रहना होगा जिसे आप चुनते हैं। हालांकि कई तरीके हैं जो आपको ऑनलाइन पैसा ( earn money online ) कमाने में मदद कर सकते हैं। इनमें से कुछ सही होते है और कुछ गलत, इसलिए आपको सावधान रहना होगा। इसके अलावा पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय एक बड़ी राशि जल्दी से अर्जित करने की अपेक्षा न करें। 

How to earn money online

Online tuition

यदि आप किसी विशेष विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप लोगों को Online tuition करके कमा सकते हैं। Online tuition देश भर में सभी उम्र के छात्रों के साथ ऑनलाइन जुड़ने का साधन प्रदान करता है, उन विषयों में होमवर्क सहायता और ट्यूशन प्रदान करने के लिए जिनके लिए आपने विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है।
एक वेबसाइट पर Vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net एक प्रोफाइल बनाकर ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में साइन अप कर सकते हैं और उन विषयों या कक्षाओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं, आपको कितना अनुभव है, आपका क्या योग्यताएँ हैं, आदि। कुछ प्लेटफ़ॉर्म ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में काम करने के लिए लचीला और सुविधाजनक समय प्रदान कर सकते हैं।
अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म उस प्रक्रिया का पालन करते हैं जो आपको सरल रूप में भरकर आवेदन करने के लिए कहेंगे, और फिर एक शिक्षण डेमो को अपने विशेषज्ञों को देना होगा। एक बार चुने जाने के बाद, प्रलेखन और प्रोफाइल निर्माण किया जाएगा, उसके बाद प्रशिक्षण और इंडक्शन वेबिनार। एक बार जब आप वेबिनार में भाग लेते हैं, तो आपको एक शिक्षक के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा और आचरण करने के लिए आपके ऑनलाइन सत्र मिलेंगे। शुरुआती लगभग 200 रुपये प्रति घंटे कर सकते हैं, जो अनुभव और विशेषज्ञता हासिल करने के साथ 500 रुपये तक बढ़ सकता है।

Content writing

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। विशिष्ट दिशानिर्देशों के साथ लेखों पर काम करने के लिए कहा जा सकता है। अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और राजस्व प्रवाह बढ़ाने के लिए उस डोमेन में ताकत बनाएं।

Blogging

यह एक शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही Blogging कई Blogger के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है। देश में कई पूर्णकालिक ब्लॉगर हैं। ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो WordPress या Blogger के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसके लिए आपको थोड़ी सी निवेश की आवश्यकता है, या स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के लिए जाएं।

[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”2″ tax_term=”20″ offset=”2″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]


आपको डोमेन नाम और सर्वर होस्टिंग स्थान पर पैसा खर्च करना होगा जो आपको 3,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति वर्ष के बीच खर्च कर सकता है। स्व-होस्ट किए गए ब्लॉगों का एक अतिरिक्त लाभ है कि यह आपको अपनी वेबसाइट के तत्वों और कार्यक्षमता को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। पूर्व के मामले में, आपको सेवा प्रदाता द्वारा उपलब्ध कराए गए टूल और प्लग-इन के साथ शांति बनाने की आवश्यकता है।

आप विज्ञापनों, उत्पाद समीक्षाओं और इतने पर ब्लॉगों का मुद्रीकरण कर सकते हैं। लेकिन याद रखें, ब्लॉगिंग के जरिए कमाई करने में भी काफी समय और मेहनत लग सकती है। कुछ के लिए, यह वास्तव में ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाने के लिए लंबे समय तक ले सकता है।

YouTube

यदि आप ब्लॉग और सामग्री लेखन के माध्यम से अपने विचारों को नीचे लाने में सहज नहीं हैं, तो वीडियो प्रस्तुति बनाने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करें। अपना YouTube चैनल बनाएं, वीडियो अपलोड करें और उन्हें monetizing करना शुरू करें। एक श्रेणी या विषय चुनें, जिस पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं और आरंभ करना चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा विषय है जो बहुत सारे लोगों को रुचिकर बनाएगा।
कुकिंग शो से लेकर राजनीतिक बहस तक सब कुछ YouTube पर कई लेने वाले पा सकते हैं। आपको एक YouTube चैनल बनाना होगा, जो एक ब्लॉग के समान मॉडल पर काम करता है। जैसे-जैसे आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाते हैं और ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे आपकी कमाई की संभावना भी बढ़ जाएगी। हर एक हजार विचारों पर आधारित भुगतान प्राप्त होता है।

Web designing

सभी business owners, tech सेवी नहीं हैं, लेकिन समय की आवश्यकता है कि उनकी खुद की एक वेबसाइट हो। जिनके पास सभी चीजों के लिए खासतौर पर वेबसाइटों से संबंधित तकनीक है, वे छोटे व्यवसायों को अपनी वेबसाइटें स्थापित करने में मदद कर सकते हैं और इससे कमा सकते हैं।
वेबसाइट स्थापित करने में कोडिंग और वेब डिजाइनिंग आवश्यक सामग्री है। इसके अलावा, वेबसाइटों को रखरखाव की आवश्यकता होती है और उन्हें लगातार अपडेट की आवश्यकता होती है, जो किसी के राजस्व में जोड़ सकता है। ग्राहक और नौकरी के आधार पर, एक भी परियोजना आपको 20,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच कहीं भी ला सकती है।

 Social media

दोस्तों और अजनबियों के साथ बातचीत करने के अलावा, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है। कंपनियां और लोकप्रिय ब्रांड अपने उत्पादों की लोकप्रियता को और बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया रणनीतिकारों का भुगतान करते हैं।
चारों ओर बहुत सारी प्रतियोगिता और ऑनलाइन दर्शकों के ध्यान के समय में लगातार कमी के साथ, पोस्ट, वीडियो आदि बनाने के लिए रचनात्मकता आवश्यक है जो तेज़ी से वायरल जा सकते हैं और ब्रांड मूल्य को बढ़ा सकते हैं। याद रखें, प्रासंगिक रहने के लिए सोशल मीडिया को समर्पित समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको नियमित रूप से पोस्ट साझा करने और नियमित रूप से अपने अनुयायियों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है।

Affiliate marketing

एक बार आपकी वेबसाइट उठने और चलने के बाद, कंपनियों को आपकी साइट पर वेब लिंक डालने की अनुमति देकर Affiliate marketing का विकल्प चुनें। जब आपकी साइट के visitors इस तरह के लिंक पर क्लिक करके उत्पाद या सेवाएं खरीदते हैं, तो आप इससे कमाते हैं।

Start your own website

अपनी खुद की वेबसाइट बनाने में मदद करने के लिए ऑनलाइन पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है। इसमें आपकी वेबसाइट के लिए डोमेन, टेम्प्लेट और डिज़ाइन चुनना शामिल है। प्रासंगिक सामग्री के साथ आगंतुकों को सेवा देने के लिए तैयार होने के बाद, Google Adsense के लिए साइन अप करें, जो आपकी वेबसाइट पर दिखाई देने पर और आगंतुकों द्वारा क्लिक किए गए पैसे से आपकी मदद करते हैं। आपकी वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफ़िक आएगा, उतनी ही अधिक कमाई की संभावना होगी।

Freelancing

फ्रीलांसिंग हमेशा ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है और इंटरनेट के पास विकल्पों की अधिकता है। अलग-अलग कौशल वाले लोगों के लिए फ्रीलान्स कार्यों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं। आपको बस अपना खाता बनाना है, लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ करना है, और उस कार्य के लिए आवेदन करना है जो आपको सूट करता है। कुछ वेबसाइटों को आपको अपने कौशल के विवरण के साथ व्यक्तिगत सूची बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है, ताकि इच्छुक ग्राहक आपसे सीधे संपर्क कर सकें।
लेकिन याद रखें, आपको अपना काम पूरा करने के बाद ही भुगतान किया जाएगा और इसे आपके ग्राहक द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि काम को कई बार संशोधित किया जाए जब तक कि आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है। कुछ साइटें आपको एक पेपाल खाता स्थापित करने के लिए कह सकती हैं, क्योंकि अधिकांश ग्राहक इसके माध्यम से भुगतान करना पसंद करते हैं।

Virtual assistantship (VA)

एक आभासी सहायक (VA) क्या करता है किसी के घर से सभी कॉर्पोरेट सामान करना। VA मूल रूप से अपने ग्राहकों के साथ दूर से काम करते हैं और अपने व्यवसाय के पहलुओं को प्रबंधित करते हैं कि वे खुद को संभालने के लिए बहुत व्यस्त हैं। जब आप एक आभासी सहायक के रूप में काम करते हैं, तो आप एक कर्मचारी के रूप में काम करना चुन सकते हैं या आप अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।

[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”2″ tax_term=”2″ offset=”2″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]


VA कुशल, घर-आधारित पेशेवर हैं जो कंपनियों, व्यवसायों और उद्यमियों को प्रशासनिक सहायता प्रदान करते हैं। कार्य के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में फोन कॉल करना, ईमेल पत्राचार, इंटरनेट अनुसंधान, डेटा प्रविष्टि, समय-निर्धारण नियुक्तियाँ, संपादन, लेखन, बहीखाता, विपणन, ब्लॉग प्रबंधन, प्रूफरीडिंग, परियोजना प्रबंधन, ग्राफिक डिज़ाइन, तकनीकी सहायता, ग्राहक सेवा, घटना शामिल हैं। योजना, और सोशल मीडिया प्रबंधन। VA बनना आपकी योग्यता के आधार पर कुछ डिग्री प्रशिक्षण या ब्रीफिंग कर सकता है। हालाँकि, यदि आपके पास संचार के अच्छे कौशल हैं और एमएस ऑफिस जैसे अनुप्रयोगों का उपयोग करने में सक्षम हैं, तो आप सिर्फ Elance.com, 24/7 वर्चुअल असिस्टेंट, असिस्टेंट मैच, eaHelp, फ्रीलांसर, फ्लेक्सजॉब्स, पीपल प्रति घंटा, जैसी साइटों पर साइन अप कर सकते हैं। Uassist.Me, Upwork, VaVa वर्चुअल असिस्टेंट, वर्चुअल स्टाफ फाइंडर, वर्ल्डवाइड 101, Ziptask, Zirtual इत्यादि। एक VA मेरी उम्मीद की कमाई 500-रु 4,000 की सीमा में है।

Survey and Search and Review

ऑनलाइन सर्वेक्षण करने, ऑनलाइन खोज करने और उत्पादों पर समीक्षा लिखने के लिए कई वेबसाइटें पैसे दे रही हैं। क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, किसी को उनके बैंकिंग विवरण सहित कुछ जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि आपको इस मार्ग का अत्यंत सावधानी से उपयोग करना चाहिए। उनमें से कुछ परियोजनाओं पर काम करने से पहले आपको उनके साथ पंजीकरण करने के लिए भी कह सकते हैं। इस तरह की परियोजनाओं में सबसे महत्वपूर्ण घड़ी है वेबसाइटों से दूर रहना।

Translating

अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा को जानने से आपको कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने में मदद मिल सकती है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो अनुवाद परियोजनाओं की पेशकश करती हैं जिन्हें एक भाषा से दूसरी भाषा में दस्तावेज़ का अनुवाद करने की आवश्यकता होती है। इसमें स्पेनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन, या अंग्रेजी से या किसी अन्य भाषा को शामिल किया जा सकता है।
कई लोगों के लिए, यह समय लेने वाली के बजाय कार्य कर सकता है और इसलिए वे दुनिया भर में कहीं से भी ऑनलाइन उपलब्ध अनुवादकों को काम पर रखते हैं। कई वेबसाइट जैसे कि Freelancer.in, Fiverr.com, worknhire.com या Upwork.com आपको एक पेशेवर अनुवादक बनने के लिए एक मंच प्रदान करता है। जिनके पास ज्ञान नहीं है या उनके पास अपनी परियोजनाओं को पूरा करने का समय नहीं है, वे इन प्लेटफार्मों पर अपना काम डालें जहां आप पंजीकरण कर सकते हैं और अनुवाद नौकरियों पर बोली लगाना शुरू कर सकते हैं और 1-रु 5 की सीमा में भुगतान कर सकते हैं प्रति शब्द। यह कुछ भाषाओं के लिए 10 रुपये तक जा सकता है।

Kindle e-book

यदि किताबें लिखने में आपकी रुचि है, तो आपके पास एक विकल्प है कि आप ई-बुक को प्रकाशित करें और किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के साथ पेपरबैक करें, और अमेज़न पर लाखों पाठकों तक पहुँचें। प्रकाशन में 5 मिनट से कम समय लगता है और आपकी पुस्तक 24-48 घंटों के भीतर दुनिया भर में किंडल स्टोर्स पर दिखाई देती है। अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, भारत, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया में ग्राहकों को बिक्री पर 70 प्रतिशत तक की रॉयल्टी प्राप्त की जा सकती है, और इसलिए यह किसी के अधिकारों पर नियंत्रण रख सकता है और अपनी सूची की कीमतें निर्धारित करें और किसी भी समय किसी की पुस्तकों में परिवर्तन करें। BooksFundr और Pblishing.com आपकी पुस्तक प्रकाशित करने और पैसा कमाने के लिए दो अन्य स्थान हैं।

Selling your products online

यदि आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर कर सकते हैं। चूंकि इस बाजार में पहले से ही खानपान के लिए बहुत सारी प्रतिस्पर्धा और कई मौजूदा वेबसाइटें हैं, उत्पादों के संदर्भ में एक जगह बनाने की कोशिश पर विचार किया जा सकता है। या, आप बेचने के लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। सहबद्ध विपणन के माध्यम से पहुंच और दृश्यता में वृद्धि हो सकती है।

Data entry 

हालाँकि काम की इस रेखा को स्वचालन से गंभीर रूप से खतरा है, फिर भी भारत में अभी भी बहुत से डेटा प्रविष्टि कार्य उपलब्ध हैं। यह एक सबसे आसान काम है जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं, और इसके लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है। आपके पास बस एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, तेज़ टाइपिंग कौशल और विवरणों पर ध्यान देने की क्षमता होनी चाहिए। अधिकांश फ्रीलांसिंग वेबसाइट इन नौकरियों को सूचीबद्ध करती हैं, और आप उनमें से किसी पर भी साइन अप कर सकते हैं 300 रुपये से 1,500 रुपये प्रति घंटे की कमाई।
 how to earn money online
How to earn money online | ऑनलाइन पैसे कमाने तरीके। अगर आपको How to earn money online यह आर्टिकल अच्छी लगी हो या आपकी थोड़ी भी मदद हुई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। और How to earn money online ऐसी ही जानकारी के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करे। धन्यवाद …. ।

Read also :

[su_posts template=”templates/list-loop.php” posts_per_page=”6″ offset=”2″ order=”desc” ignore_sticky_posts=”yes”]

5 thoughts on “How to earn money online | ऑनलाइन पैसे कमाने तरीके।

  1. This blog about How to earn money online . has helped me enormously, is a very good topic.
    How i make money at my home overnight.

    Kiss you all!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *